KTM DUKE 990 ने 120 बीएचपी(BHP) के पावरफूल इंजन एवं शानदार लुक साथ वैश्विक शुरुआत वर्ष 2024: EICMA 2023

6 Min Read

KTM ने EICMA 2023 में बिल्कुल अपनी नई BIKE KTM Duke 990 का अनावरण किया है। इसका मुकाबला अपनी क्लास के अन्य लीटर-क्लास नेकेड मोटरसाइकिलों से होने वाला है । नई मोटरसाइकिल lineup में 890 (duke gp )ड्यूक जीपी से ऊपर होगी। KTM 990 DUKE का उत्पादन ऑस्ट्रिया के मैटीघोफेन शहर में केटीएम के मुख्य उत्पादन संयंत्र में किया जाएगा। फिलहाल, केटीएम की भारतीय बाजार में 990 ड्यूक लॉन्च करने की कोई योजना नहीं बनाया है। लेकिन भारतीय बाइक बाजार के क्रेज को देखते हुए भारत में भी लॉन्च की संभावना जताई जा रही है।

KTM DUKE 990

KTM DUKE 990 उद्देश्य एवं शानदार लुक

KTM 990 ड्यूक अपने उद्देश्यों को पूरी तरह से प्रकट करता है। इसमें एक POWERFUL इंजन, एक नवीनतम चेसिस और स्विंगआर्म डिज़ाइन के साथ-साथ, अपडेटेड इर्गोनॉमिक्स और नवीन तकनीकी खोज को जिक्र न करते हुए – यह अब डिस्प्लेसमेंट और प्रमाणों में बड़ी क्षमता एवं बेहतरीन लुक वाली मोटरसाइकिलों के साथ समाना करता है।

नए डिज़ाइन SIDE-ON को ऐसा मॉडल किया गया है कि यह एक फ्रीज़-फ़्रेम में विस्फोट की अवधारणा के चारों ओर तैयार होता है, जिसमें अत्यधिक ऊर्जा को रिलीज़ करने के लिए हार्नेस किया गया है। इस नए डिज़ाइन को ब्लैक और इलेक्ट्रिक ऑरेंज दो रंगों मे आकर्षण रूप से बनाया जा रहा है – जिसमें दूसरा विशेष रूप से 30 साल के ड्यूक के जश्न को मनाने के लिए KTM DUKE 990 विकसित किया गया है – के दो रंग विकल्पों द्वारा और भी आकर्षक बनाया गया है।

KTM DUKE 990 कि बिशेषताए :

नये KTM 990 DUKE में पहली नजर में,एक विकसित LED हेडलाइट है, जो वास्तव में एक विशेषता है। इस नए डिज़ाइन को मद्द के सावधानीपूर्वक चयनित सामग्री का मिश्रण बनाता है, जो सभी सड़क स्थितियों में प्रकाश की स्थिरता सुनिश्चित करता है। हेडलाइट की प्रोफ़ाइल पर स्थित पोजीशन और डेटाइम रनिंग लाइट्स होते हैं, जो डैशबोर्ड में एक प्रकाश संवेदक में शामिल किए जाने के लिए और अत्यधिक प्रकाश स्थितियों के अनुसार तीव्रता में स्वचालित रूप से समायोजन करते हैं।

इसके अलावा, KTM DUKE 990 में ‘कमिंग होम लाइट’ फ़ंक्शन को भी शामिल किया गया है। इसका मतलब यह है कि इग्निशन बंद होने के बाद भी, हेडलाइट जलते रहेगी, जिससे बाइक राइडर को दरवाजे खोलने के लिए या गेराज में गाड़ी खड़ी करने के लिए कुछ सेकंड की रोशनी मिलेगी।

KTM 990 DUKE में पावर की देखभाल LC8c इंजन के एक बड़े से नए तरह के संस्करण द्वारा की जाती है, जो KTM 890 DUKE R में मिलता है। 947 सीसी के साथ, KTM 990 DUKE का दिल नए पिस्टन, क्रैंकशाफ्ट, और कॉनरोड से संजीवनी शक्ति पैदा करता है और 103 एनएम, केवल 179 किलोग्राम कुल मोटरसाइकिल वजन के साथ।

KTM DUKE 990 मोटरसाइकिल का डीएनए हार्ड-हिटिंग DUKE मॉडलों की लंबी श्रृंखला से प्रेरित है,लेकिन इसमें और अधिक उत्साह, कम्फर्ट और आक्रामकता जोड़ा गया है। यह वाहन मूल रूप से एक प्रदर्शन-उन्मुख मशीन है, जिसे एक हल्का और फ्लेक्सिबल चेसिस के चारों ओर डिज़ाइन किया गया है, जो राइडर को अधिकतम आत्मविश्वासके साथ बेस्ट riding का अनुभव प्रदान करता है।

DUKE के डिजाइन की विशेषताएँ: एक नजर में जानें”

KTM 990 DUKE की पारंपरिक डिज़ाइन के अनुसरण करते हुए , एक मजबूत ट्रेलिस फ्रेम और एक नया बंद-जाली स्विंगआर्म मिलकर हाई-कवालिटी से WP APEX सस्पेंशन के संघटकों का स्वागत करते हैं। इनके साथ ही, प्रोवेन Bridgestone S22 टायर्स वाहन को कॉर्नरिंग स्थिरता के साथ स्नायपर की तरह सटीकता प्रदान करते हैं।

KTM DUKE 990 में व्यक्त करने के लिए, WP APEX सस्पेंशन में सेट करने वाली सुविधाएँ हैं, जो राइडर को बिना किसी कठिनाइयों के सीमा मे राइडिंग करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। आगे, 43 मिमी WP APEX सस्पेंशन को 5 क्लिक पर रिबाउंड और कम्प्रेशन दोनों को आसानी से और सटीकता से उपयोग किया जा सकता है। और पीछे, WP APEX मोनोट्यूब शॉक अवशोषक को 5 क्लिक पर समायोजित किया जा सकता है, मैन्युअल प्रीलोड समायोजन भी संभव है।

एक बार बैठने पर, राइडर्स को 5-इंच, एंटी-स्क्रैच बॉन्डेड ग्लास डैशबोर्ड द्वारा स्वागत किया जाता है, जो सभी तरह जानकारी को प्रदान करता है जो एक KTM DUKE 990 ड्राइवर के लिए चाहिए। संशोधित ग्राफ़िक्स और मेनू संरचनाएँ डिज़ाइन को तेज़ और समझने में आसानी देने के लिए बिकसित किए गए हैं। इसमें एक नया फ़ंक्शन को भी शामिल किया है जो लीन ऐंगल डेटा को आसानी से प्रदर्शित करता है, जिसमें एक वैकल्पिक ट्रैक मोड है जिसमें लैप टाइमर और टेलीमेट्री आंकड़े शामिल किया हैं। इसके साथ ही, डिवाइस चार्जिंग के लिए एक यूएसबी-टाइप सी कनेक्शन भी जोड़ा गया है।

Share This Article
Follow:
Ravi Kumar Patel is a content creator, digital marketer, WordPress website creator, and an experienced teacher. With 5 years in the digital field and a decade of preparing students for government jobs, Ravi's impact is undeniable.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version