Rabbit R1 AI: यह डिवाइस लेगा मोबाईल फोन का स्थान , जाने कीमत और फीचर्स

Ravi Kumar Patel
5 Min Read
Rabbit R1 AI: यह डिवाइस लेगा मोबाईल फोन का स्थान , जाने कीमत और फीचर्स

Rabbit R1 Pocket AI: क्या स्मार्टफोन की जगह लेगा यह AI डिवाइस Rabbit R1? तुरंत हुआ आउट ऑफ़ स्टॉक, देखें कीमत, फीचर्स

Rabbit R1 AI hindi

Rabbit R1 AI device कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2024) की शुरुआत 9 जनवरी को लास वेगास में हुई थी। और 12 जनवरी को खत्म हो रहा है। CES  में ट्रांसपैरेंट टीवी से लेकर बहुत  सारे अनोखै गैजेट ट्रांसपैरेंट टीवी और ai डिवाइस  लॉन्च हुए। इनमें सांता मोनिका की स्टार्टअप कंपनी Rabbit ने अपने ai  Rabbit R1 भी लॉन्च का ऐलान किया Rabbit R1 एक पॉकेट साइज AI असिस्टेंट है जिसमें एक मीडियाटेक प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही यह कस्टमाइज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जैसे कि मैसेज भेजना, म्यूजिक चलाना और किराने का सामान ऑर्डर करना शामिल है। Rabbit R1 AI-पावर्ड डिवाइस है, जिसमें 2.88 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले भी मिलती है।

कैसे करता है यह डिवाइस काम

यह गैजेट्स मे 2.88 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले के वर्गाकार शैप मे है। इसमे एक कैमरा है, जो 360 डिग्री रोटेटिंग खूबी के साथ आता है, जो सेल्फी और रियर कैमरे दोनों के रूप में काम कर सकता है. इसके साथ एक प्राइवेसी मोड भी है। इस छोटी-सी डिवाइस से कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग भी की जा सकेगी।

Rabbit R1 AI

इस डिवाइस के साथ आप वो तमाम काम जैसे एप्पल सीरी, गूगल असिस्टेंस के कॉन्सेप्ट साथ काम करता है वैसे ही इससे करवा सकते है जैसे कि किराने का सामान मंगवाना, गाना बजाना, किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेजने शामिल हैं।

इन सभी कार्यों को पूर्ण करने के लिए आपको अलग से किसी ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आपको इस डिवाइस रिक्वेस्ट करने की जरुरत है। जिसके बाद यह डिवाइस खुद ही आपके सारे काम करने में पूरी तरह सक्षम होगा।

Rabbit R1 Price hindi / Rabbit R1 की कीमत

यह एक छोटे साइज का पॉकेट फ्रेंडली प्रोडक्ट है, जो भविष्य में आपके स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने में मदद कर सकता है। लॉन्च के बाद से ही यह प्रोडक्ट लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध होना शुरु हो चुका है।

मार्केट में आते ही Rabbit R1 Pocket AI के एक दिन में 10,000 यूनिट्स बेच दिए । इस तरह के प्रोडक्ट को आपके स्मार्टफोन का विकल्प के रुप में देखा जा रहा है लेकिन यह मोबाईल फोन के रिप्लेस नहीं करेगा बल्कि उसको काम करने मे सहयात्रा बनेगा ।

ऐसे में कई सवाल प्रोडक्ट(Rabbit R1) जिसमें मुख्य सवाल कीमत को लेकर किया जा रहा है। इसका प्रीऑर्डर 199 अमेरिकी डॉलर में शुरू हुआ था। Rabbit R1 की कीमत 199 डॉलर यानी करीब 16,500 रुपये रखी गई है और इसे एक ही कलर केवल ऑरेंज में उपलब्ध कराया गया है ।

Rabbit R1 की बिक्री अमेरिका में अप्रैल माह से शुरू होगी, लेकिन इसका प्री-बुकिंग 31 मार्च तक की जा सकेगी। अमेरिका के बाद Rabbit R1 की बिक्रीअन्य देश जैसे कनाडा, जापान जर्मनी, आयरलैंड, ब्रिटेन, स्पेन, डेनमार्क , दक्षिण कोरिया,नीदरलैंड, स्वीडेन और इटली में होगी।

rabbit r1 specification in india

  1. यह डिवाइस 2.88 इंच की LCD टच सक्रीन के साथ वर्गाकार शैप मे मिलने वाली है।
  2. 2.3Ghz मीडियाटेक हीलियो पी35 प्रोसेसर से लैस है ।
  3. स्टोरेज के रूप मे 4 जीबी रैम के साथ 128 जीबी का इन्टर्नल स्टोरेज स्पेस मिलने वाला है।
  4. यह 2.3Ghz मीडियाटेक हीलियो पी35 प्रोसेसर से लैस है ।
  5. इसमें एक कैमरा भी दिया गया है। जो आपकी 360 डिग्री वीडियो रिकॉर्ड से लेकर हद hd quality तस्वीरें खींचने में मदद करेगा ।
  6. एक स्क्रॉल बटन दिया गया है। यह आपको ऐप्स के साथ इंटरैक्ट करने में मदद करने वाला है।

यह पढे : KTM DUKE 990 ने 120 बीएचपी(BHP) के पावरफूल इंजन एवं शानदार लुक साथ वैश्विक शुरुआत वर्ष 2024: EICMA 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share This Article
Follow:
Ravi Kumar Patel is a content creator, digital marketer, WordPress website creator, and an experienced teacher. With 5 years in the digital field and a decade of preparing students for government jobs, Ravi's impact is undeniable.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *