सावित्री जिंदल कौन है? जाने उनके बारे मे | Savitri Jindal Biography in Hindi, Husband Name, India Richest Woman, Family, house, Net Worth, children

Ravi Kumar Patel
9 Min Read
Savitri Jindal Biography in Hindi, Husband Name, India Richest Woman, Family, house, Net Worth, children

who is Savitri Jindal, Husband Name, Children, India Richest Woman, Family, house, Net Worth, Jindal Chair Person  

Savitri Jindal Biography in Hindi, Husband Name, India Richest Woman, Family, house, Net Worth, children

Savitri Jindal Biography in hindi –भारत में कई ऐसे अमीर व्यक्तियों के नाम सुने जाते हैं, जिनकी संपत्ति और कमाई जानकर हर लोग हैरानी मे पड़ जाते हैं। भारत में अमीरों के लिस्ट मे ज्यादातर पुरुषों के नाम शामिल होते हैं। हालांकि, इनमें से एक ऐसे व्यक्ति का नाम भी शामिल है जो अपने सारे क्षेत्र में मजबूत पहचान बनाई है, और वह नाम है सावित्री जिंदल। सावित्री जिंदल दुनिया की एक जानी-मानी मशहूर भारतीय महिला उद्यमी हैं जिन्होंने अपने सोच, मेहनत, लगन और परिश्रम के बल पर अपने बिजनेस को दुनिया के कई देशों में फैलाया है वह दुनिया के सारी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा के स्रोत हैं।

सावित्री जिंदल अमीरी के मामले में किसी से भी कम नहीं हैं. और वह देश कि सबसे अमीर महिला है यही नहीं वर्ष 2023 मे सावित्री जिंदल ने अपने कमाई मे अदानी अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है । और इस तरह इस साल दुनिया के दो सबसे अमीर सख्श को कमाई के मामले में पिछाड़ दिया हैं। ऐसी है सावित्री जिंदल कि साखसीयट।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Savitri Jindal Koun hai?, Who is savitri jindal? सावित्री जिंदल का प्रारम्भिक जीवन , देश की सबसे अमीर महिला ,सावित्री जिंदल का परिवार, सावित्री जिंदल के पति का नाम , सावित्री जिंदल के हाउस, सावित्री जिंदल बिज़नेस की शुरुआत, सावित्री जिंदल कर राजनितिक सफर, सावित्री जिंदल की नेट वर्थ, अब इस आर्टिकल मे सावित्री जिंदल के बारे में विस्तार से जानेगे इस आर्टिकल को पूरा पढे आपको बहुत सारे जानकारी प्राप्त होगी।

कौन हैं सावित्री जिंदल ? Who is Savitri Jindal ?

सावित्री जिंदल एक भारतीय महिला उद्यमी और ओपी जिंदल की चेयरपर्सन (OP Jindal Group) भी हैं, साथ मे सावित्री जिंदल महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा की अध्यक्ष भी हैं इनके पति ओमप्रकाश जिंदल के द्वारा ओपी जिंदल ग्रुप की स्थापना किया गया था। आज के समय में जिंदल समूह का बिज़नस काफी देशों मे फैला हुआ है और यह भारत देश की दिग्गज स्टील कंपनी के रूप में काबिज है साथ ही जिंदल समूह दूसरे कई सेक्टर्स में भी काम करती है जैसे पॉवर, सीमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि सेक्टर आते हैं अपने पति ओमप्रकाश जिंदल की मृत्यु के मृत्यु के बाद उन्होंने अपने परिवार के साथ साथ बिजनेस को भी काफी अच्छी तरह से संभाला है और बिस्तार कर एक नए मुकाम पर पहुचा दिया है जिसका परिणाम हुआ आज के तारीख में जिंदल ग्रुप स्टील के क्षेत्र में एक जानी-मानी कंपनी के रूप में स्थापित है I

सावित्री जिंदल की बायोग्राफी : Savitri Jindal Biography :

सावित्री जिंदल का जन्म भारत के असम राज्य के तिनसुकिया में 20 मार्च 1940 को हुआ था और आज लगभग 84 वर्ष के होने जा रही है । बचपन बहुत ही गरीबी मे बीता था घर का हालात बहुत अच्छे नहीं थे । सावित्री जिंदल की शादी ओम प्रकाश जिंदल (जिंदल समूह के संशथापक) के साथ वर्ष 1970 मे हुई थी । सावित्री जिंदल शिक्षा मे डिप्लोमा कि हुई है ।

सावित्री जिंदल कि राजनीतिक जीवन भी अच्छा रहा है उनके पति का भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस पार्टी से जुड़े रहे है । और उनके पति हरियाणा सरकार मे मंत्री और बिधायक रहे है । जब उनके पति के मृत्यु वर्ष 2005 मे हुई तो ओ विधायक के पद पर थे । पति के मृत्यु के बाद खाली सीट पर पार्टी के तरफ से उमीदरवार बनाया गया और उसमे जीतकर बिधायक बन गई ।

वर्ष 2009 मे पुनः चुनाव जीती और बिधायक के साथ इसबार हरियाणा सरकार मे मंत्री पद भी मिल गया । यहां पर उन्हें आपदा प्रबंधन चकबंदी और पुनर्वास मंत्री के रूप में काम करने का मौका मिला । साल 2014 में सावित्री जिंदल ने हरियाणा विधानसभा के लिए एक बार फिर चुनाव लड़ा लेकिन इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. सावित्री जिंदल इंडियन नेशनल कांग्रेस की सदस्य हैं। और आज के समय वह हरियाणा के हिसार में रहती हैं।

Savitri Jindal Family । सावित्री जिंदल का परिवार |

नामसावित्री जिंदल
जन्मस्थानतिनसुकिया, असम (भारत)
जन्मतिथि20 मार्च 1940
माता पिता का नामजानकारी उपलब्ध नहीं
शैक्षणिक योग्यताडिप्लोमा (Diploma)
गृहनगरतिनसुकिया, असम (भारत)
houseहिसार , हरियाणा
धर्म  हिंदू धर्म
वैवाहिक स्थितिशादीशुदा
पति  स्वर्गीय ओम प्रकाश जिंदल
बच्चों का नामनवीन जिंदल, सज्जन जिंदल, पृथ्वीराज जिंदल और रतन जिंदल
Savitri Jindal Biography In Hindi 

Savitri Jindal Husband Name। सावित्री जिंदल के पति का नाम

(Savitri Jindal) सावित्री जिंदल के पति का नाम ओमप्रकाश जिंदल है जिन्होंने जिंदल ग्रुप की स्थापना की थी । वर्ष 1970 में सावित्री जिंदल का विवाह ओमप्रकाश जिंदल के साथ हुआ I ओमप्रकाश जिंदल (ओ पी जिंदल ) हरियाणा सरकार मे मंत्री और बिधायक रहे है । वर्ष 2005 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनके पति ओमप्रकाश जिंदल की मृत्यु हो गई थी I पति मृत्यु के बाद उन्होंने अपने घर और बिजनेस दोनों को बखूबी संभाला और अपनी सोच और मेहनत से अपने बिजनेस का विस्तार दुनिया के कई देशों में किया है जिसकी वजह जिंदल ग्रुप की पहचान एक बड़ी विश्वशनीय स्टील कंपनी के रूप में पूरे विश्व में होने लगी I सावित्री जिंदल आज के समय में ओपी जिंदल ग्रुप की चेयर पर्सन है I 

Richest Women of India। अम्बानी अडानी भी रह गए हैं कमाई के मामले में पीछे

देश के मीडिया चैनल Economics Times की एक वर्ष रिपोर्ट्स के अनुसार Savitri Jindal की संपत्ति में इस साल 2023 मे सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई हैं और इसी मामले में इन्होने देश के दो सबसे बड़े उधयोगपती अंबानीऔर अदानी को इस साल के कमाई मे पीछे छोड़ दिया हैं।

वैसे कुल संपती के मामले मे ओ अभी 4 स्थान पर है लेकिन वर्ष 2023 मे अंबानी के कुल संपती मे $5 बिलियन यानि कि कुल ₹40000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई । और हिंडन रिपोर्ट के कारण अदानी के कुल संपती मे घटोटरी देखि गई ।

वही वर्ष 2023 मे सावित्री जिंदल कि कुल संपती मे $9.6 बिलियन यानि ₹80000 करोड़ कि बढ़ोतरी हुई यानि कि भारत मे 2023 मे सबसे ज्यादा संपती अर्जित करने वाली थी सावित्री जिंदल ।

सावित्री जिंदल बन चुकी हैं Richest Women of India

सावित्री जिंदल वर्ष 2021 में फोर्ब्स इंडिया के अमीरों के (Forbes India Rich list 2021) में उनका नाम 7वें स्थान पर है. और वे महिलाओं के मामले में पहले स्थान पर हैं. सावित्री जिंदल की नेट वर्थ 1.34 लाख करोड़ रुपए (Savitri Jindal Net Worth) बताई गई थी।

अब मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ष 2023 मे  Savitri Jindal की कुल संपत्ति 29 अरब डॉलर के करीब हो चुकी हैं,और वह अमीरों के लिस्ट मे 4 स्थान पर आ गई है  जिसके कारण इस समय सावित्री जिंदल Richest Women of India बन चुकी हैं।

हम पूरी तरह से आशा करते है कि आपको सावित्री जिंदल कौन है? जाने उनके बारे मे बहुत ही जानकारी मिल गई होगी इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करे । और बिजनस से जुड़े जानकारी के लिए rozananews.com को फॉलो करते रहे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share This Article
Follow:
Ravi Kumar Patel is a content creator, digital marketer, WordPress website creator, and an experienced teacher. With 5 years in the digital field and a decade of preparing students for government jobs, Ravi's impact is undeniable.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *